राष्ट्रपति भवन के गार्डन में नाम के अलावा और क्या दिखेगा बदलाव, जानिए

Mughal Gardens Renamed Amrit Udyan: राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) के मुगल गार्डन (Mughal Gardens) का नाम अमृत उद्यान (Amrit Udyan) कर दिया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) रविवार (29 जनवरी, 2023) को अमृत उद्यान का उद्घाटन करेंगी। वहीं मुगल गार्डन का नाम बदलने के अलावा अमृत उद्यान में कई बदलाव किए गए हैं। इस बार गार्डन (हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन) करीब दो महीने तक खुले रहेंगे। गार्डन मंगलवार (31 जनवरी, 2023) को आम जनता के लिए खुलेगा और 26 मार्च, 2023 तक खुला रहेगा। 28 मार्च से उद्यान विशेष श्रेणियों के लिए निम्नलिखित दिनों में खुले रहेंगे-

-किसान और दिव्यांग के लिए इस दिन खुला रहेगा अमृत उद्यान-
-28 मार्च को उद्यान किसानों के लिए खुला रहेगा।
-दिव्यांग व्यक्तियों के लिए उद्यान 29 मार्च।
-30 मार्च को रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के कर्मियों के लिए खुलेगा।
-31 मार्च को आदिवासी महिला एसएचजी सहित महिलाओं के लिए।
वॉक-इन विजिटर्स को भी गार्डन में प्रवेश मिलने की संभावना है। हालांकि, उन्हें सुविधा काउंटरों के साथ-साथ राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 12 के पास सेल्फ सर्विस कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा। वहीं आंगतुकों को भीड़ से बचने और समय बचाने के लिए पहले ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की सलाह दी जाती है। सभी आने वाले लोगों के लिए प्रवेश और निकास गेट नंबर 1 से होगा।

हीं आने वाले लोगों से अपील की गई है कि वे कोई भी ब्रीफकेस, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने-पीने का सामान गार्डन के अंदर न लाएं। वे शिशुओं के लिए मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक चाबियां, पर्स/हैंडबैग, पानी की बोतलें और दूध की बोतलें ले जा सकते हैं।

इस साल के उद्यान उत्सव में कई अन्य आकर्षणों के बीच आगंतुक 12 अनूठी किस्मों के विशेष रूप से उगाए गए ट्यूलिप भी देख पाएंगे, जिनके चरणों में खिलने की उम्मीद है। लोग यात्रा के दौरान किसी विशेष फूल, पौधे या पेड़ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बगीचों में रखे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकेंगे।

राष्ट्रपति भवन के बगीचों के अलावा, लोग सप्ताह में पांच दिन (बुधवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन और सप्ताह में छह दिन (मंगलवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी जा सकते हैं और साथ ही 20 अक्टूबर को चेंज-ऑफ-गार्ड समारोह भी देख सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment